Ad Code

Ticker

शिकायती पत्र के उदाहरण । shikayati patra kaise likhe.

शिकायती पत्र के उदाहरण । shikayati patra kaise likhe.


Shikayati patra kaise likhe.


Shikayati patra kaise likhe. पत्र लेखन एक ऐसी कला है जिसके द्वारा लोग अपने घर बैठ एक दूसरे के हाल चाल जानते हैं । बल्कि आला अधिकारियों तक अपनी पीड़ा भी पहुंचा सकते है । पत्र लेखन दो तरह के होते हैं । 1. औपचारिक, 2. अनौपचारिक ।

आज के पत्र लेखन में औपचारिक पत्र के बारे में जानकारी देने वाले हैं । इन पत्रों का उपयोग सरकारी सूचनाएं, आदेश एवं शिकायत करने में किया जाता है । इन पत्रों का औपचारिक उद्देश्य होना जरूरी होता है । इन पत्रों को स्पष्ट लिखना जरूरी होता है । जिससे किसी सूचना में जरा सा भी संशय न हो ।

पढ़े - अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र ।  Application in hindi.

शिकायती पत्र कैसे लिखे ? Shikayati patra kaise likhe ?

इन पत्रों शुरुवात बाँई ओर करे जैसे सबसे पहले 'सेवा मे' फिर इसके पश्चात कोमा लगाए । अगली लाइन में श्रीमान /महोदय /महोदया लिखे  । फिर पत्र पाने वाले का पता या कम्पनी का नाम लिखते हैं । पश्चात विषय इसमें पत्र लिखने का कारण लिखे । फिर मान्यवर उसके नीचे विषय का वर्णन देते हुए अंत में भवदीय लिखे । अगली लाइन में पत्र भेजनें वाले का नाम, कम्पनी का नाम, दिन व दिनाँक लिखकर अंत में हस्ताक्षर करें । औपचारिक पत्र लिखते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ।


1.  पत्र हमेशा उद्देश्य परख होना चाहिए ।

2. पत्र की भाषा मौलिक होनी चाहिए ।

3.  मुख्य विषय को कम से कम शब्दों में लिखे ।

4.  पत्र को लिखने से पूर्व योजना बना लेना चाहिए ।

5.  पत्र के साथ यदि दस्तावेज लगाने हों तो याद से लगा लेना चाहिए ।

6. पत्र को आधा अधूरा नहीं लिखें ।

7. पत्र लिखते समय ध्यान रखना चाहिए कि लिखावट साफ हो ।


 इन पत्रों में आप शिकायत करते हैं । जब लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं तो उन कठिनाइयों को उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का यह पत्र एक माध्यम होता है ।

यह भी पढ़े - आज़ादी के महत्व पर निबंध । Azadi ke mahatva essay in hindi.

जिलाधिकारी को शिकायती पत्र कैसे लिखे ? Jila kalector ko shikayati patra kaise likhe.


जब भी आप जिला अधिकारी को शिकायत पत्र लिख रहे हों तो अपना पूरा नाम, पूरा पता, और सही मोबाइल नंबर लिखना जरूरी है । विषय जरूर लिखना है ताकि सिर्फ विषय पढ़कर ही वे समझ जाएँ कि शिकायत का कारण क्या है ।

सेवा में,

जिला अधिकारी महोदय,

गुना (म. प्र.)

विषय - पार्टी प्लाट पर देर रात तक गानों का चलना और सुबह बदबू आना ।

महोदय,

        नम्र निवेदन है कि मैं रोहित कुमार रावत गुना जिले के मनीश नगर का रहवासी हूँ । हमारे सामने शुभ - लाभ नाम का पार्टी प्लाट है जहाँ आये दिन शादियाँ होतीं हैं । शादी से मुझे कोई समस्या नहीं मुझे समस्या है देर रात तक डी. जे. चलने की । इस आवाज से मेरी रात की नींद पूरी नहीं हो पाती । रोज सुबह उठकर सबसे पहले बासी बचा खाने को सड़क पर ही दाल दिया जाता है । जो दिन भर बदबू मारता है जिसके चलते मच्छर भी बहुत हो गए हैं जो बीमारी फैलाते हैं ।

अतः आपसे निवेदन हैं कि कोई ठोस निर्णय लेकर शोर गुल को रात 10 बजे तक बंद करवाने के साथ साथ प्लाट मालिक को स्वछता रखने कि हिदायत दें ।

धन्यवाद

प्रार्थी- रोहित कुमार रावत

मनीष नगर

गुना (म. प्र.)

मोबाइल नंबर - 2413576702

तिथि - 02/12/2021


बिजली विभाग को शिकायती पत्र कैसे लिखे । Bijali vibhag ko shikayati patra kaise likhe.


सेवा में,

मुख्य अभियंता

विधुत विभाग, जोधपुर


विषय - मीटर रीडिंग के बगैर बिल का आना ।

महोदय,

नम्र निवेदन हैं कि मैं नवीन साँवला जोधपुर राजस्थान में रहता हूँ । पिछले महिने  मेरे यहाँ मीटर रीडिंग लेने कोई नहीं आया परन्तु बिल आया । जबकि हर महिने मीटर रीडिंग होनी चाहिए और उसी अनुसार बिल भी बनना चाहिए ।

        मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरा बिल ज्यादा आया है जिसे अपने ही मं से, बिना रीडिंग लिए बना दिया गया । अतः इतने ज्यादा पैसों का मैं भुगतान नहीं कर पाउँगा क्यूंकि मैं मध्यमवर्ग वाला इंसान हूँ ।

   अतः आपसे निवेदन है कि मीटर रीडिंड देखने किसी व्यक्ति को नियमित भेजने का कष्ट करें ।

धन्यवाद                                                                                                      भवदीय 

                                                                                                               नवीन साँवला                                                 पता - थोब, ओसियां जोधपुर                                    दिनांक - 20/02/2022.

CM ko shikayati patra kaise likhe.


मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र कैसे लिखे । CM ko shikayati patra kaise likhe.


सबसे पहले दिनांक लिखें फिर अगली लाइन में मुख्यमंत्री जी का नाम और पता लिखें । विषय में पत्र का शीर्षक अवश्य लिखें । माननीय मुख्यमंत्री जी को सम्बोधन लिखे । अपनी समस्या को कम से कम शब्दों में स्पष्ट लिखें । लिखते समय शब्दों के चयन पर ध्यान दें । अंत में भवदीय फिर आपका पूरा नाम, आपका पद, आपका पता, मोबाइल नंबर और आखिरी में हस्ताक्षर करे ।


तिथि - 06/04/2022

श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश

अरेरा हिल्स, एम. पी. नगर

जहांगीराबाद, भोपाल

विषय :- पेड़ों कि अवैध कटाई रोकने हेतु


माननीय मुख्यमंत्री जी

मध्य प्रदेश सरकार

         आपसे नम्र निवेदन है हमारे क्षेत्र में पेड़ों कि कटाई के लिए लोग देर रात आते हैं । यदि उनसे रात में पेड़ काटने का कारण पूछें तो कहते हैं गर्मीं बहुत है इसलिए सरकार ने रात को पेड़ काटने का आदेश दिया है । मेरे घर के सामने वाला नीम भी काट दिया । इस तरह पेड़ कटने से हमें गर्मी में छाँव पाना मुश्किल हो गया है ।

अतः आपसे निवेदन है कि पेड़ों कि कटाई रोकने का आदेश दें जिससे हमें गर्मीं से राहत मिले ।

भवदीया

शीतल सराफ

अन्न पूर्णा रोड, गंजबासोदा

फोन नंबर - 7878965654

ई मेल - 



मानसिक उत्पीड़न हेतु शिकायत पत्र कैसे लिखे । Mansik utpidan hetu shikayati patra kaise likhe.


सेवा में,

श्रीमान थानाध्यक्ष महोदया,

रामद्वारा, बेतिया, बिहार

विषय :- मानसिक उत्पीड़न l

महोदया,

 मैं बबली पुनिया रामद्वारा कि निवासी हूँ । मैं कलेक्टर साहब के बंगले में काम करती हूँ । मैं प्रतिदिन निर्धारित समय सुबह 8 बजे बंगला पहुँचकर अपना कार्य करती हूँ । मेरी परेशानी यह है कि जिला कलेक्टर मेडम मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहीं हैं । न केवल मेरे हर कार्य में नुस्ख निकलती हैं बल्कि मेरे पगार से ज्यादा काम करवाती हैं और तो और अवकाश भी नहीं लेने देती ।

जब मैंने अधिक काम करने से इंकार कर दिया तो उन्होंने मुझे नोकरी से निकाल देने की धमकी दी । अगर मुझे नोकरी से निकाल दिया तो मैं अपने बूढ़े माँ बाप का पेट कैसे भरूंगी ?

           अतः आपसे नम्र निवेदन है कि कलेक्टर मेडम द्वारा मेरा जो मानसिक उत्पीड़न किया जा रहा है । उस पर जल्दी से जल्दी कार्यवाही करने का कष्ट करें ।


नाम - बबली पुनिया

बेतिया, बिहार

दिनांक - 20/05/2022


स्वाथ्यय विभाग को मोहल्ले में दूषित पानी का शिकायत पत्र कैसे लिखे । Health department ko patra kaise likhe.


सेवा में,

स्वाथ्यय जिला अधिकारी

नगर पालिका सतारा 

महाराष्ट्र

विषय - मोहल्ले में दूषित पानी का आना ।

महोदय,

   नम्र निवेदन है कि मैं आर्यन कुलकर्णी महाराष्ट्र के सतारा जिले का रहवासी हूँ । मैं इस शिकायत पत्र द्वारा बताना चाह रहा हूँ कि हमारे दत्त मोहल्ले में पिछले डेढ़ महिने से नल में से दूषित पानी आ रहा है । जिसके कारण हम सभी रहवासियों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है ।

पानी दूषित होने से मुहल्ले के बच्चे और बूढ़े बीमार हो रहे हैं । बड़ी समस्या यह भी है कि पीने योग्य पानी का टेंकर भी प्रतिदिन नहीं आता है । जिसे दूषित पानी का उपयोग करने को मजबूर हैं ।

          अतः सभी दत्त नगर के रहवासियों कि तरफ से आपसे अनुरोध है कि इस दूषित जल की समस्या का समाधान करें एवं तब तक नगरपालिका के टेंकर को निरंतर भेजें । आशा है कि आप हमारी तकलीफ समझ रहे होंगे एवं हमारी समस्या के समाधान हेतु समय रहते उचित प्रयास जरूर करेंगे ।

धन्यवाद ।

भवदीय

आर्यन कुलकर्णी

दत्त नगर, सतारा के सभी निवासी

दिनांक - 20/05/2022


उम्मीद करते हैं आज की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी ।। मंजिरी 'निधि' ।।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code