Ad Code

Ticker

अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र हिंदी में । Application in hindi.

अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र हिंदी में । Application in hindi.


Application in hindi.

Application in hindi. प्रार्थना पत्र ऐसा पत्र है जिसके माध्यम से हम अपनी संस्थान को पूर्व जानकारी देकर अवकाश प्राप्त कर सकते हैं जिससे हमारे संस्थान की सभी होने वाली गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाया जा सके । संस्थान के कार्य में अवरोध ना आए । जो व्यक्ति छुट्टी ले रहा है । 

उसकी व्यवस्था दूसरे व्यक्ति के कंधे पर सौंपी जा सके अर्थात उसका कार्यभार किसी अन्य व्यक्ति को दिया जाए ताकि संस्थान के कार्य में किसी प्रकार का विघ्न पैदा ना हो । साथ ही कर्मचारी या विद्यार्थी को असुविधा न हो । 

Also read

शिकायती पत्र के उदाहरण । Shikayati patra kaise likhen.

आजादी के महत्व पर निबंध । Azadi ke mahatva essay in hindi.

कर्मचारियों हेतु प्रार्थना पत्र ।


आकस्मिक अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र । casual leave application in hindi.


सेवा में,

श्री मान प्रधानाचार्य जी,

मल्टिपर्पस स्कूल, रायपुरा 

विषय - आकस्मिक अवकाश के बाबत ।

महोदय,

नम्र निवेदन है कि कल रात अचानक से मेरे पिता की तबीयत खराब हो जाने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा । अस्पताल में उनके पास रहने के कारण में विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूँ । 

अंतः आपसे निवेदन है कि आप मुझे दिनांक 12-12-2021 से 22. 12. 2021 तक 10 दिन का अवकाश प्रदान करने की कृपा करें । आपकी अति कृपा होगी । मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा ।

धन्यवाद ! 


भवदीय 

मूलचंद नागर 

( वरिष्ठ अध्यापक हिंदी )

दिनांक - 12-12-2021


जरूरी काम के लिए प्रार्थना पत्र हिंदी में | Jaruri kary hetu prarthana patra.


सेवा में,

श्री मान मैनेजर साहब,

भारतीय स्टेट बैंक, जयपुर (राज. ) 


विषय - जरूरी काम के लिए अवकाश हेतु 


महोदय,

 नम्र निवेदन है कि आज मेरे घर पर अतिआवश्यक कार्य होने के कारण मैं बैंक में उपस्थित होकर अपना कार्य सुचारू रूप से करने में असमर्थ हूँ ।

अंतः आपसे अनुरोध है कि मुझे 05-05-2021 से 06-05-2021 तक एक दिन का अवकाश प्रदान करने की कृपा करें । आपकी अति कृपा होगी । कष्ट के लिए क्षमा प्रार्थी हूँ ।

धन्यवाद ! 

भवदीय 

सोहनलाल गुप्ता 

( सहायक कोषाध्यक्ष  )

दिनांक:-05-05-2021


पितृत्व अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र |Paternity leave application in hindi.


सेवा में ,
श्री मान प्रधानाध्यापक
उच्च माध्यमिक विद्यालय,
गुमानपुरा- कोटा 

विषय - पितृत्व अवकाश हेतु 

महोदय,

नम्र निवेदन है कि मैं अशोक कुमार विज्ञान विषय का अध्यापक हूँ । सभी को बताते हुए हर्ष हो रहा है कि मेरी पत्नी ने कल रात एक नन्ही सी पुत्री को जन्म दिया है ।

उसकी देखभाल के लिए मुझे 26-10-2021 से 25-11-2022 तक पितृत्व अवकाश देने की कृपा करें । आपकी अति कृपा होगी ।

धन्यवाद ।

भवदीय 

अशोक कुमार 

फैकल्टी ऑफ विज्ञान 

दिनांक - 26-10-2021


मुख्यालय अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र  । Application for headquarter leave.


सेवा में,
श्री मान स्टेशन मास्टर सहाब,
बांदीकुई, राजस्थान 


विषय - मुख्यालय अवकाश हेतु 


महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मेरी बेटी का विवाह 17-05-2022 को होना तय हुआ है l विवाह की तैयारी हेतु मुझे मुख्यालय 15 दिन के लिए छोड़ना होगा क्योंकि विवाह पैतृक मुकाम से होना तय किया है ।

अंतः आपसे निवेदन है कि आप मेरे प्रार्थना पत्र को स्वीकार कर विवाह कार्य को सफल बनाने के लिए दिनांक 05-05-2022 से 20-05-2022 तक अवकाश प्रदान कर अनुगृहित करें ।

सधन्यवाद ।

भवदीय 
रतन लाल 
सहायक स्टेशन मास्टर 
बांदीकुई 
दिनांक 01-06-2021


बीमारी के लिए एप्लीकेशन हिंदी में । Medical Leave in Hindi.


सेवा में,
श्री मान प्रधानाध्यापिका जी ,
शिशु भारती स्कूल,
सीकर 

विषय - बीमारी हेतु अवकाश 

महोदया,

नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापक के रूप में कार्यरत हूँ । कल रात से मुझे पेट की खराबी के कारण मुझे अचानक अस्पताल में भर्ती होने पड़ा है । चिकित्सक ने सप्ताह भर के लिए भर्ती रहने को कहा है । 

अंतः आपसे निवेदन है कि मुझे दिनांक 27. 05. 2022 से 07. 06. 2022 तक 10 दिन का अवकाश स्वीकृत करने का कष्ट करें । मै सदैव आपका आभारी रहूँगी ।

धन्यवाद!

भवदीय
अनिता मतोड़कर
( वरिष्ठ अध्यापिका गणित )
दिनांक - 27 मई 2022
विद्यार्थियों हेतु प्रार्थना पत्र ।


बीमारी के अवकाश के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए । Bimari hetu prarthana patra.


सेवा में,
श्री मान प्रधानाध्यापक जी,
रा. उ. मा. विद्यालय, कोटा - राजस्थान 


विषय - बीमारी हेतु अवकाश के बाबत ।


महोदय,

सविनय निवेदन है कि कल रात से मुझे तेज बुखार के कारण मैं विद्यालय नहीं आ सकता ।  चिकित्सक ने 2 दिन का आराम करने की सलाह दी है ।

अंतः आपसे निवेदन है कि मुझे आज दिनांक 27.05.2022 से 28.05.2022 तक 2 दिन का अवकाश देने की कृपा करें ।

धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम - संजय 
कक्षा - आठवीं - ब
हाजरी न. - 15
दिनांक - 27-05-2022


टीसी हेतु प्रार्थना पत्र । Application for T.C. in hindi.


सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य जी 

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ओसियां

जोधपुर, राजस्थान

विषय - टीसी हेतु प्रार्थना पत्र ।

मान्यवरजी,

नम्र निवेदन है कि मेरा नाम संदीप गुप्ता है । मै कक्षा 11 ( B ) का विद्यार्थी हूँ । मेरे पिताजी जी का स्थानांतरण ओसियां से बीकानेर हो गया है । इसलिए हम सह परिवार पिता जी के साथ बीकानेर में रहकर आगे की पढ़ाई करना चाहता हूं । मुझे किसी भी विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र ( T.C. ) की आवश्यकता होगी ।

अंतः आपसे निवेदन है कि आप मुझे टीसी देने की कृपा करें । मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा ।

सधन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी शिष्य
नाम - संदीप गुप्ता
कक्षा - 11 B
हाजरी न. - 21
दिनाँक - 30.05.2022

अंतिम शब्द - नियमानुसार सभी को लिखित सूचना देना अनिवार्य होता है ।

संस्था या स्कूल के नाम की जगह पर आप अपनी संस्था / स्कूल का नाम लिखे ।

आवश्यकतानुसार छुट्टी के दिन घटाए बढ़ाए जा  सकते हैं l। मिश्रा कोटा ।।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code