Ad Code

Ticker

Article writing से पैसे कैसे कमाए

 Article writing से पैसे कैसे कमाए 


Article writing se paise kaise kamaye. दोस्तों जब इंटरनेट क्रांति आई है तब online earning के कई द्वार खुल गए है । उनमें से एक Article writing हालांकि ये एक ऐसा skill है जिसमें हर क्षेत्र के अनुभव या जानकारी की जरूरत पड़ती है । आज हम हर छोटी से छोटी जानकारी लेने के लिए Google पर search करते है यही कारण है कि आज के दौर में Content is king है । 

यही कारण है कि Article से पैसे कमाए जा सकते है । आर्टिकल किसी भाषा में क्यो न हो । हर क्षेत्र में डिमांड है । जो लोग Article writing की skill को जानते है उनके लिए आज का दौर सुनहरा अवसर लिए खड़ा है तो चलिए जानते है - 


Article-writting


आर्टिकल लिखकर कैसे कमाए । How to earn money by Article writing - 



◆ ब्लॉगिंग ( Blogging ) - आज के दौर सबसे अव्वल नम्बर पर है । आजकल कई लोग वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर Article writing से अच्छा पैसा घर बैठे बना रहे है । Blogger या Wordpress पर खुद की वेबसाइट / ब्लॉग बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए जा सकते है । 
ध्यान रखें कि आपके आर्टिकल seo आधारित होने चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट को गूगल रैंकिंग में आए और ऑर्गेनिक ट्रैफिक आसानी से मिले । वेबसाइट से पैसे कमाने का अवसर Google Adsense या Media.net देता है । इसलिए गूगल एडसेंस से अप्परोवल लेना जरूरी है ।

◆ गेस्ट पोस्ट ( Guest Post ) - यदि आपको Article लिखने Skill है तो Guest Article लिखकर घर बैठे कमा सकते है । गेस्ट पोस्ट यानी आप दूसरे वेबसाइट / ब्लॉग / न्यूज़ पोर्टल के लिए Article लिख सकते है ।  
बदले में आपको प्रति आर्टिकल / प्रति शब्द आपको राशि दी जाती है । आजकल गेस्ट आर्टिकल की requirment बहुत ज्यादा है । बस आपके साथ लिखने की स्किल होनी चाहिये ।

◆ प्रोडक्ट रिव्यु ( Product Reviews ) - Article writing पैसे कमाने के लिए वर्तमान Product reviews एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि आज हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन पब्लिसिटी करना चाहती है ऐसे में आप किसी प्रोडक्ट के रिव्यु लिखकर अच्छा कमा सकते है ।
 इतना ही नहीं आप Affiliate marketing का हिस्सा बनकर Review Post लिखकर अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करके डबल मार्जिन कर सकते है । 

◆ पुस्तक लेखन ( Book writing ) - किसी एक विषय पर लिखे गए आर्टिकल को एक पुस्तक का रूप देकर आप रॉयल्टी कमा सकते है । जैसे रोजगार पाने 101 तरीके । जिसमें 101 होम मेड बिज़नेस के बारे मे विस्तार से बता कर सभी के लिए उपयोगी जानकारी साझा कर सकते है । 
आजकल ईबुक यानी डिजिटल पुस्तक का काफी क्रेज़ है । जो आसानी से कम ख़र्च में बनाई जा सकती है । ऐसे में आर्टिकल राइटर ( Article writing ) के लिए सुनहरा अवसर है ।

◆ क्रिएटर पोस्ट ( Creator Post ) - आज कल क्रिएटर की बहुत डिमांड है । आज कल बड़ी बड़ी वेबसाइट या न्यूज़ पोर्टल क्रिएटर को पैसे कमाने का अवसर प्रदान करते है । जिसमें UC media सबसे ऊपर था जिन पर लाखों लोगों ने आर्टिकल लिखकर Revenue कमाया । लेकिन वर्तमान में भारत में बैन लगा दिया गया । 
आज के दौर में Dailyhunt, Rozbuzz, we media, NewsDog जैसे बेहतरीन विकल्प है जहां आप बतौर Creator के रूप में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है । 

आर्टिकल कैसे लिखे - How to write Article ?

Article लिखना इतना आसान नहीं है जितना हम समझते है । आर्टिकल लिखने की स्किल की आवश्यकता होती है । जैसा कि आप जानते है कि लेखन एक कला होती है । मगर यह साहित्य से थोड़ी हटकर होती है जहां आप टॉपिक टू टॉपिक बात करते है । जिसे गूगल कीवर्ड की भाषा कहता है । 

एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए सुंदर एवं सरल शब्द शैली के साथ साथ भाषा ज्ञान की आवश्यकता होती है । कम से कम 10 से 15 शब्दों में हेडलाइन एवं सब हेडलाइन होनी चाहिये । हैडलाइन से जुड़े Keyword का भी समायोजन होना चाहिये । Content marketing की भाषा में उसे SEO कंटेंट कहा जाता है । 

पढ़े - Best content writer बनने के लिए फॉलो करें टिप्स

आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन कैसे कमाए  - How to earn online money by content writing
दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है आपने आर्टिकल लिख दिए है या आप मे लिखने का हुन्नर है मगर सबसे अहम सवाल यह है कि अपने लिखा आर्टिकल कहा बेचे ? या कैसे बेचे ? तो मेरा जबाब यह है कि आप तत्काल आर्टिकल बेचने के लिए फेसबुक तेजी से कार्य करता है यानी फ़ेसबुक पर सारे कंटेंट राइटिंग के ग्रुप बने हुए है जिसे आप जॉइन करके काम ले सकते है या  आर्टिकल बेच सकते है । 
इसके अलावा आप वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाकर कार्य कर सकते है । जैसे Freelance, upwork, fiverr, content mart पर अपना लिखा बेच सकते है । 

यदि आप Article writing करते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे क्योंकि हम आर्टिकल राइटर की टीम बनाना चाहते है ।

Post Navi

एक टिप्पणी भेजें

15 टिप्पणियाँ

  1. हान्जी मैं लेखन कार्य करती हूँ मैं स्वतंत्र काव्य लेखन लिखती हूँ

    जवाब देंहटाएं
  2. हां जी मैं स्वंत्रवलेखन कार्य करता हूं

    जवाब देंहटाएं
  3. जी मैं भी आर्टिकल्स लिखता हूं आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
    आदित्य पाठक:- 7061064799

    जवाब देंहटाएं
  4. जी मैं भी लेखन कार्य करता हूं मुझे भी मौका दे 7549995604

    जवाब देंहटाएं
  5. मैं साहित्य से जुड़ा हुआ रचनाकार हूँ। समीक्षात्मक, आलोचनात्मक लेख लिखने के साथ ही समाज, राजनीति पर भी लिखता रहता हूँ।

    आप मुझे मेरे नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं।
    8737924527

    जवाब देंहटाएं
  6. जी मैं भी आर्टिकल राइटिंग करता हूं। साथ ही सटायर भी लिखता हूं।
    8629977179

    जवाब देंहटाएं
  7. जी,नवीन परिवेश नवीन पहल के अंतर्गत 2 सालों से लेखन कार्य कर रही हूं । गीत, गज़ल, मुक्तक, लघुकथा, कहानी ,संस्मरण ,हाइकु, दोहा, छंद आदि पर लेखन कार्य करती हूं।5 साझा संकलन और बाल संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं।
    मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट, लोक जागृति समूह ,विराट कवयित्री समूह, अंतर्राष्ट्रीय साहित्य मंच पर निःशुल्क सेवा कर रहीं हूं।
    साधना मिश्रा विंध्य लखनऊ उत्तर प्रदेश
    sadhnamishravindh@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  8. मैं सृजनात्मक लेखन कार्य करता हूँ | pankajpandey9869@gmail.com 9869432132

    जवाब देंहटाएं
  9. Dear sir, l am a artical writing skill on ayurvedic plant.l opetimize their utility on organ of my body .so pl.give me a chance .l am doing on work at affiliate markting as amazon affiliate.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप हमारे व्हाट्सएप नम्बर 7023668771 पर सम्पर्क करें ।

      हटाएं
  10. जी मैं भी आर्टिकल लिखतीं हूँ मेरे आर्टिकल कई मैग्जिन व अखबारों में प्रकाशित होते रहते हैं लघुकथा, कहानी, गज़ल कविता, लेखन का कार्य करती हूँ
    nirmalasinha@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  11. मैं भी आर्टिकल लिखती हूँ, मेरे आर्टिकल कई पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं.कहानी,कविता,गजल,साक्षात्कार इत्यादि प्रकाशित हो चुकी हैं.

    जवाब देंहटाएं
  12. जी मुझे भी लिखने का शौक है और मैं भी लिखती हूं कुछ पत्रिकाओं में भी मेरी रचना प्रकाशित हुई है कहानी कविता शायरियां जोक्स आदि लिखने का शौक है और लिखती हूं कई ग्रुप में रचनाएं मेरी छपी है । मुझे कंटेंट राइटिंग लिखने का बहुत शौक है बस आप लोगों जैसा सानिधीन मिल जाए थोड़ा आप लोगों का आशीर्वाद मिल जाए इसी उम्मीद से आपको नमन करती हूं
    🙏🙏🙏✌🙏🙏🙏💕🙏🙏

    जवाब देंहटाएं
  13. सर मुझे एक मौका दीजिए ।मैं हिंदी साहित्य बहुत अच्छा लिखती हूं

    जवाब देंहटाएं

Ad Code